Skip to main content

कैसी है OLA S1 PRO...सच में यह एक सही चुनाव है ? ओनर से खुद बात कर के जानिए

OLA S 1 PRO 

       दोस्तों बात तो आप सही सुने है.... फिलहल इस बाइक ने तो मार्केट में धूम मच कर रखी  है....ज्यो  - त्यों ओला इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में पूछ रहा है, बोल रहा है और सुन रहा है.....और इतनी धूम मचने के बाद तो अब लोग खरीदने की भी सोच रहे है. 



              तो देखते है के लोग कुछ भी पूछे, कुछ भी बोले,  कुछ भी सुने लेकिन क्या आप सही समझ रहे है.... दोस्तों आपने इस बाइक के रिव्यु के बारे में बहुत बार पढ़ - सुन लिया होगा लेकिन वो सिर्फ जानकारी दे सकते है लेकिन सही निर्णय पर नहीं पहुँच सकते क्योंकि वह सिर्फ जानकारी होती है जो बिना इस्तेमाल किये दी जाती है.... इसीलिए रिव्यु देखनेवाला उसपर पूरी तरह से भरोंसा नहीं कर पाता लेकिन इस ORGANIC  REVIEW के बाद आप जरूर निश्चित कर पाएंगे की आपको बाइक लेनी है या नहीं क्योंकि यह रिव्यु Organic इसलिए है क्योंकि इसे हमारे टीम ने खुद इस्तेमाल कर के लिखा है। इसमें दिए गए सारे फैक्ट्स बाइके के अनुभव पर साझा किये जाते है. 

        OLA ELECTRIC  के पास फ़िलहाल ये सभी बाइक है जो इंडिया के ग्रहकों को ध्यान में रखते हुए पेश की गयी है :

        
        ओला एस वन प्रो :    ११६ KM /Hr की स्पीड, १८१  की प्रमाणित (Certified) रेंज, ४ किलोवॉट की 
                                        बैटरी  - किमत : १,२४,९९९/-
                                
        ओला एस वन :        ९५ KM /Hr की स्पीड, १४१  की प्रमाणित (Certified) रेंज, ३  किलोवॉट की
                                        बैटरी  - किमत : ९९,९९९/-

        ओला एस  वन एयर :  ८५ KM /Hr की स्पीड, १४१  की प्रमाणित (Certified) रेंज, ४ किलोवॉट की
                                           बैटरी  - किमत : ८४,९९९/-
        
    लेकिन हम यहाँ बात करने जा रहे है ओला एस वन प्रो की क्योंकि यही एक मॉडल है जो मार्केट में अपनी परमफॉर्मन्स की क्षमता से भारतीय ग्राहकोंको आकर्षित कर रहा है... हालांकी बाकि दोनों मॉडल भी फीचर्स के पैमाने में सामानता रखते है लेकिन भारतीय ग्राहक अभी भी फीचर्स से ज्यादा परमफॉर्मन्स की क्षमता को याने रेंज को ज्यादा महत्त्व देते है और लोग जब भी किसी इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने के बारे में सोचते है तो सिर्फ रेंज का डिजिट सुनकर !!! 

ओला एस वन प्रो :    ११६ KM /Hr की स्पीड, १८१  की प्रमाणित (Certified) रेंज, ४ किलोवॉट की 
                                        बैटरी  - किमत : १,२४,९९९/-


     Organic  Review :

        १. यह डिज़ाइन के मामले में और बिल्ड क्वालिटी के मामले में काफी तगड़ी है; भले ही बाइक बहुत नाजुक और हलकी लगे. हालाँकि इसमें फ्रंट फोर्क आर्म  में गलत एंगल से दबाव पड़ने से टूटने के किस्से सामने आये है जो गलत वक्त और गलत जगह पर होने  के वजह से जानलेवा साबित हो सकते थे. इससे ओला के गुणवत्ता पर बुरा असर पड़ा है. लेकिन पिछले २ महीनोंसे इसमें सुधर किया गया  है और एक फोर्क आर्म  रिप्लेस कैम्पेन भी चलाया जा रहा है.

        २. फीचर्स के मामले में इसका फ़िलहाल कोई भी जवाब नहीं है. ये बाइक पूरा एंड्राइड बेस्ड बाइक है जो आपको कार के एंड्राइड का अनुभव कराती है. इसमें म्यूजिक, नेविगेशन, थीम मैनेजर, वाय -फ़ाय, ब्लूटूथ, रिवर्स फंक्शन, रिजनरेशन फंक्शन, हिल असीस्ट, स्पीड क्रूज कण्ट्रोल  और रिमोट अनलॉक जैसे फीचर्स दिए है जो बाइक के अनुभव को SI -FI बनता है.

        ३. यह बाइक साधारणतः ५ सेकण्ड में ५० Km /Hr तक स्पीड ले लेती है, और यह  ११५ Km /Hr की स्पीड भी छू लेती है. इसमें हम जब भी हाय स्पीड को पर इस बाइक  चलते है तो इसमें किसी भी तरह की लडख़ड़ाहट महसूस नहीं होती है. यह आराम से चल जाती है और स्थिर रहती है. इसका रिवर्स फंक्शन  मोड बाइक को डबल सीट के अच्छे - खासे वजन के साथ पीछे  याने रिवर्स चलती है. इससे बाइक को पार्किंग से निकलने में तथा गड्ढे से काफी आराम से निकल जाती है.

        ४. इसकी प्रमाणित (Certified) रेंज १८१ किलोमीटर है इसका मतलब कंपनी दावा करती है अगर इस बाइक को निर्देशित रोड पर (विशिष्ट प्लेन  (Plain) रोड जिसमे चढ़ाव (Incline) न हो) में निर्देशनुसार गति और वजन (अनुमानित गति ३०-४० Km/Hr और ५५ Kg वजन का चालक ) के साथ चलाये जाये तो यह बाइक नियंत्रित वातावरण में १८१ किलोमिटर तक चलेगी और इसे ही Certified  Range कहा जाता है.  
       
            ५. ओला एस वन प्रो बाइक को चलने में सुविधा प्राप्त होने हेतु इसमें ४  मोड फंक्शन दिए गए है जिस पर जो इस बाइक की रेंज निर्धारित करने में महत्वपूर्ण घटक  साबित होता है. 

 नार्मल मोड : 
जब बाइक चालू की जाती है तो वह बाय डिफ़ॉल्ट याने पहले से ही नार्मल मोड  में होती है. इस मोड के दौरान बाइक में काफी ताकत होती है जो आसानी से ६ सेकंड्स में 50 KM/Hr के स्पीड को छू जाती है. इस मोड में  बाइक ज्यादा  से  ज्यादा ८० KM/Hr स्पीड में चल सकती है तो  ट्रैफिक भी बड़े आराम से पास कर जाती है. इस मोड में आप क्रूज कण्ट्रोल भी लगा सकते है.

स्पोर्ट मोड : 
इस मोड में बाइक में अचानक से ताकत बढ़ती हुयी महसूस कर सकते है. इसमें बाइक ४.५  सेकंड्स में 50 KM/Hr के स्पीड को छू  जाती है. इस मोड में  बाइक ज्यादा  से  ज्यादा ९५ KM/Hr स्पीड में चल सकती है तब भी बाइक इस स्पीड में स्थिर और आराम से चलती है, सस्पेंशन में भी कोई दिक्कत नहीं लगती है. इस मोड में भी आप क्रूज कण्ट्रोल भी लगा सकते है.


हायपर मोड : 
इस मोड में बाइक में बढ़ती हुई तेज़ी  और ताकत महसूस कर सकते है. इसमें बाइक ३ सेकंड्स में 50 KM/Hr के स्पीड को छू जाती है. इस मोड में  बाइक ज्यादा  से  ज्यादा  ११५ KM/Hr स्पीड में चल सकती है तब भी बाइक इस स्पीड में स्थिर और आराम से चलती है, सस्पेंशन में भी कोई दिक्कत नहीं लगती है. इस मोड में भी आप क्रूज कण्ट्रोल भी लगा सकते है.


इको  मोड : 
इस मोड में बाइक की तेजी और ताकत बहुत ही कम हो जाती है जैसे की इसका दिल ही निकल लिया हो. इस मोड में बाइक ज्यादा  से  ज्यादा  ४० KM/Hr स्पीड में चल सकती है. लेकिन फिर इसमें आप डबल सीट के साथ ४५ डिग्री तक का चढ़ाव (Incline) पार  कर सकते हो लेकिन अगर इससे बढ़ा चढ़ाव पार  करना  हो तो आपको मोड स्विच करने की जरुरत है.  इको  मोड में  आप क्रूज कण्ट्रोल नहीं लगा सकते.

            ६. उपरोक्त मोड़ फंक्शन में इको मोड में बाइक की ताकत और तेजी कम करके उसकी रेंज को बढ़ाया जाता है तो बाकि मोड फंक्शन में बाइक को ताकत और तेजी  देके बाइक की परफॉरमेंस बढ़ाई  जाती है, यक़ीनन इससे बाइक की प्रमाणित पर बहुत ही बढ़ा गहरा प्रभाव पड़ता  है. 

            ७. यह सभी मोड इलेक्ट्रिक बाइक को पेट्रोल बाइक के बराबर प्रतिस्पर्धा करने योग्य बनाने में बड़ा योगदान करती है. ओला एस वन प्रो पेट्रोल पर होनेवाला खर्चा ९0% तक बचाती है. तथा भारतीय ग्राहकोंको भारतीय मापदण्डोपर आधारित तैयार किये गए रोड (Plain Road ) पर तथा कच्चे रोड (Off  Road ) पर ओला एस  वन प्रो जो एक इलेक्ट्रिक बाइक है इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं है.

            ८. इस बाइक को हमने अभी तक १५००० किलोमीटर तक चलाया है; जिसमे से ३००० किलोमीटर प्लेन रोड और १२००० ऑफ रोड पर चलायी गयी है. अनुभव के आधार पर यह बाइक प्लेन रोड (Plain Road) और कच्चे रोड (Offline Roads with Inclines) पर डबल सीट के साथ निश्चित ही कम से कम ९० किलोमीटर और ज्यादा से ज्यादा १२५ किलोमीटर रेंज प्रदान करती है . यह रेंज बाइक की पूरी क्षमता के साथ बताई गयी है.



            ९. इस बाइक में ४ किलोवॉट की बैटरी है याने इसे पूरी तरह से चार्ज होने में ४ यूनिट खर्च होते है. और इसे ०% से १००% चार्ज होने में ६ घंटे लगते है. जो एक बहुत बड़ा  समय (Timespan) है इस वजह से इसके इस्तेमाल और निर्भरता पर मर्यादा आती है.

            १०. यह बाइक सच में नॉन मेंटेनेंस बाइक है जिसे सिर्फ निश्चित अवधि पर ब्रेक पैड और टायर्स बदलने की जरूरत होती है. लेकिन अगर किसी वजह से कोई स्पेयर पार्ट्स बदलने की जरूरत पड़े तो इसके स्पेयर पार्ट्स और लेबर चार्जेस काफी महंगे लगते है.

              11. ओला इलेक्ट्रिक कम्पनी अभी तक अपना सर्विस सेंटर का चैन अभी तक ठीक से स्थापित नहीं कर पाया है इसके परिणाम स्वरूप ओला अपनी ग्राहक को आपातकालीन (Emergency) या नियमित सर्विस भी देने में पूरी तरह से सक्षम नहीं हो पाया है. तभी एस वन  प्रो जैसे मॉडल होते हुए भी ग्राहक कम्पनी के मरम्मत सेवा के बारे में निराशाजनक टिप्पणियां करते हुए देखे जाते है. इसमें काफी जल्द से जल्द सुधार होना जरूरी है. 

        ऐसे में अगर आप का इलेक्ट्रिक बाइक का इस्तेमाल घरेलु लेकीन रोजाना है तो ये आपकेलिये एकदम सही चुनाव हो सकता है, खासकर कॉलेज जाते हुए युवाओंकेलिये तथा घर से १०० किलोमीटर के दायरे के किसी भी प्रकार के इस्तेमाल में यह निश्चितही बचतवाली और उच्चतम श्रेणिक बाइक साबित होती है. 
        ध्यान रखे कि यह बाइक पेट्रोल पर होनेवाला खर्चा ९0% तक बचाती है. साथ में ही इसमें चार्जिंग समय, रेंज तथा On Road Charging Station की अनुपलब्धता इस्तेमालकर्ता केलिए मर्यादा और कुछ हद तक बाधा भी उपन्न करती है जिससे इस्तेमालकर्ता को असुविधा तो होती है. लेकिन फिर भी होनेवाली बचत के अनुपात को देखते हुए इससे जुडी असुविधा को नजर अंजदाज करने में कोई दिक्कत नहीं है. 
        ओला अब एक इंटर नॅशनल ब्रांड बनाने के काफी करीब है ऐसे में कम्पनी उपरोक्त उल्लेखित कमजोरियों को ध्यान में रखकर उनके सुधार और गुणवत्ता केलिए कार्यवाही करती है; तो हम यह मान सकते है के नजदीकी समय में यह सारी असुविधा दूर होकर हमे अधिक सुविधा और अधिक फीचर्स बाइक में प्राप्त हो.

        ओला अपने शोरूम जिसे ओला एक्सपेरिएंस सेंटर कहा जाता है के द्वारा अपनी बाइक को लोगोंसे परिचय करा रही है. जहा बाइक की सारी  जानकारी, प्रायोगिक सवारी (Test Ride), बाइक बुकिंग जैसी सेवाओंको प्रदान करती है. लेकिन अभी यह शोरूम चुनिंदा शहरोंमें ही खुले है. जिससे काफी लोग अभीभी नहीं जाने है की बाइक कहा से ख़रीदे ? तो इसे खरीदनेकेलिए आपको OLA का अधिकृत (Official) ऐप डाउनलोड करना पड़ता है और उसे अपनी जानकारी देकर बुकिंग करना पड़ता है. यह पुरी सिस्टम थोड़ी पेचीदा है इसीलिए हम आपके लिए ओला बाइक बुकिंग प्रक्रिया एक पोस्ट में अलग से दे रहे है जहा आप यह पेचीदा प्रक्रिया आसानी से पूरी कर सकते है, साथ ही में ओला  ने पुराने ग्रहकोंके चार्जर के पैसे भी लौटने की प्रक्रिया शुरू कर दी है उसकी भी जानकारी और प्रक्रिया हम आपको दे रहे है.


२. ओला बाइक चार्जर रिफंड  प्रक्रिया 



           





    




    
       



Comments

Popular posts from this blog

क्या होता है क्रेडिट कार्ड...किस-किस केलिए फायदेमंद है क्रेडिट कार्ड ..... शायद आप केलिए भी हो !!!

 क्रेडिट कार्ड लेने जा रहे हैं तो जान ले पुरी जानकारी एकही जगह और एक ही क्लिक पर       दोस्तों आप तो क्रेडिट कार्ड के बारे अक्सर सुनते है और काफी लोग तो जानते भी होंगे और इस्तेमाल भी करते होंगे, लेकिन फिर भी क्या आप क्रेडिट कार्ड के बारे में आपको पूरी और सही  जानकारी है ?        यूट्यूब जैसी साइट पर ढेर सरे वीडियो भरे पड़े है जो आपको  क्रेडिट कार्ड के बारे में शिक्षित करने का दवा करते है लेकिन मेरी बात मन लो तो आप देख पाएंगे  के यह वीडियो सिर्फ किसी एक मुद्दे पर ही केंद्रित रहता है और आप को पूरी जानकारी नहीं मिल पाती।    आखिर यूटूबर  के द्वारा दिया जानेवाला सुझाव हमें किसी ठोस निर्णय पर नहीं पहुँचाता। इसीलिए  आप ये आर्टिकल पढ़े तो आप इसमें से क्रेडिट कार्ड के और उसके इस्तेमाल के बारे में एक ही समय में पूरी तरह से शिक्षित हो जायेंगे ; तथा आपको सही निर्णय लेने में कोई परेशानी नहीं होगी।  क्या है क्रेडिट कार्ड  १. क्रेडिट कार्ड एक प्लास्टिक का स्मार्ट कार्ड होता है जैसे की हमारा एटीएम (ATM) कार्ड ; लेकिन इस पर स्पष्टः क्रेडिट कार्ड ( CREDIT CARD ) उल्लेखित किया  होता है. उदहारण के तौर पर आग

चाहे आप कितने भी हेल्थी डायट करते हो...इनके बिना आपका दिल और फेफड़े सेहतमंद नही हो सकते !!!

नमस्कार  बंधुजन,            आज हम साथ आये है एक नए विषय पर जहा अपने सेहत  (Health) को लेकर संवेदनशील रहनेवाले (Health Conscious) हर क्लास से लेकर अप्पर क्लास के फैमिलीज़ की लाइफस्टाइल को आरोग्य के प्रति संवेदनशीलता को पूर्ण रूप से जागरूक बना सके। हम सभी जानते है की अगर ज़िन्दगी के हर पल का मजा लेने के लिए एक अच्छी सेहत होनी काफी ज़रूरी है।            देखा जाये तो  हमारी भागदौड़ की ज़िन्दगी में अपनी सेहत का ख्याल रखना पहले से काफी हद तक आसान और उतना ही मुश्किल भी हो गया है। आप सोच रहे होंगे आसान और मुश्किल एकसाथ कैसे हो सकता है ; लेकिन बंधुजन यह सच है क्योंकि अगर आप गौर करे की लोगोंकी आमदनी पहले से ज्यादा थोड़ी बढ़ गयी है तो प्रभावी तथा महंगे इलाज तक पहुंच बना रहे है।  साथ ही में इंटरनेट की वजह से काफी लोग अपनी सेहत के बारे में जागरूक होते जा रहे है। विविध एप (Apps) और वेबसाइट और हेल्थ आर्टिकल्स के द्वारा नयी और पुरानी बिमारी के बारे में समय पर संज्ञान हो जाता है तथा उनकी गंभीरता को जानकर समय पर इलाज होना संभव हो गया है। आज हमें दवाएं (Medicines) , ऑर्गेनिक सब्जी (Organic Vegies), डाइट फ्रूट (

क्या है सेंट्रल विस्टा (Central Vista) ....जानिए नए संसद भवन (New Indian Parliament Building ) के परियोजना तथा लगत के बारे में बारे में....

  CENTRAL VISTA REDEVELOPEMNT PLAN - सेंट्रल विस्टा जीर्णोद्धार परियोजना   भारत सरकार  द्वारा प्रायोजित,  राष्ट्रपति भवन और इंडिया गेट के बीच 3 किमी लंबे राजपथ   के किनारे स्थित  भारत  की राजधानी  नई दिल्ली  के केंद्रीय प्रशासनिक क्षेत्र, जिसे  "सेंट्रल विस्टा"  कहा जाता है, को पुनर्जीवित करने के लिए चल रही पुनर्विकास परियोजना है इसमें मौजूदा कुछ इमारतों में कोई बदलाव नहीं होगा तो कुछ को किसी और काम में इस्तेमाल किया जाएगा, कुछ को रिनोवेट किया जाएगा तो कुछ को गिराकर उनकी जगह नई इमारतें बनाई जाएंगी। इन इमारतों में कोई बदलाव नहीं होगा:  राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट, वॉर मेमोरियल, हैदराबाद हाउस, रेल भवन, वायु भवन रि-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का हिस्सा नहीं हैं। ये इमारतें नई सिरे से बनेंगी:  इस प्रोजेक्ट में संसद की नई बिल्डिंग बनेगी, प्रधानमंत्री और उप-राष्ट्रपति ने नए आवास बनेंगे। नया सेंट्रल सेक्रेटेरिएट बनेगा जिसमें सरकार के सभी मंत्रालय और उनके ऑफिस शिफ्ट होंगे। 1911 में किंग जॉर्ज पंचम ने भारत की राजधानी कलकत्ता से दिल्ली शिफ्ट करने का ऐलान किया।इसकेलिए जरुरी इमारते विनिर्माण का